मात्र 70 पैसे के खर्चे में चलेगी आपकी गाडी, लगा लें यह छोटू सा किट

CNG Kit!

आप लोग रोजाना देख रहे होंगे कि पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसलिए लोग अब CNG वाले वाहन खरीद रहे हैं क्योंकि पेट्रोल के बदले सीएनजी सस्ता पड़ता है। कई बार आपने सुना होगा कि CNG से बस और कार चलती है लेकिन अब टू व्हीलर में भी CNG Kit लगने जा रहे हैं।

आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं क्योंकि अब कई शहर ऐसे हैं, जहां पर CNG वाले स्कूटर चलना शुरू भी हो चुके है। अब आप लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आपका किसी कंपनी ने सीएनजी टू व्हीलर लॉन्च नहीं किया तो यह मार्केट में कैसे उपलब्ध है?

cng kit scooters
cng kit scooters

इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि उस टू व्हीलर में CNG Kit लगाया जाता है और उसे सीएनजी से चलने लायक बनाया जाता है। आपको पता ही होगा कि अब भारत में पेट्रोल की कीमत ₹100 PL से ज्यादा हो चुकी है और ऐसे में एक्टिवा और जुपिटर जैसे स्कूटर चलाना काफी महंगा हो गया है।

Honda का ये Dream बाइक हुआ लांच, किफायती कीमत में देगी Bajaj Pulsar को टक्कर, कीमत भी बेहद कम

लेकिन अब कुछ कंपनियां है जो स्कूटर में आसानी से फिट होने वाला सीएनजी किट (CNG Kit) बना रही है। स्कूटर में सीएनजी किट लगाने के बाद इसका खर्चा 70 पैसे Pkm आएगा। आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने स्कूटर में सीएनजी Kit लगवा सकते हैं?

स्कूटर में लगवा लें CNG Kit!

अगर आपको अपने स्कूटर का माइलेज बढ़ाना है तो आराम से उसमें (CNG Kit) लगवा सकते हैं। यह CNG Kit आप Honda Activa, TVS Jupiter, Hero Maestro, Suzuki Access या कोई और स्कूटर में आसानी से लगवा सकते है। कई सारी कंपनियां अब टू व्हीलर स्कूटर के लिए CNG Kit बना रही है।

अपने स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने के लिए आपको 18000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन किट लगाने वाली कंपनी का दावा है कि आपकी यह रकम 1 साल में वसूल हो जाएगी। ऐसा इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि इस समय पेट्रोल और सीएनजी की कीमतों में लगभग ₹40 का अंतर है।

fds 1
CNG Kit!

पेट्रोल और CNG दोनों पर चलेगा स्कूटर

वैसे तो CNG Kit लगाने में 4 घंटे का समय लगता है लेकिन आप CNG Kit लगाने के बाद अपने टू व्हीलर को पेट्रोल से भी चला सकते हैं। कंपनी द्वारा इसमें एक स्विच लगाया जाता है जिससे आप अपने स्कूटर को सीएनजी मोड़ से पेट्रोल मोड में ला सकते हैं।

Electric Honda की नई झलक! बैटरी खराब होने पर कर सकते हैं रिप्लेस

कंपनी द्वारा स्कूटर का अगले हिस्से में दो सिलेंडर इस प्रकार फिट किए जाते हैं कि आपको इसका एहसास भी नहीं होता है। इसके अलावा CNG सिलेंडर को चलाने वाली मशीन भी सीट के नीचे लगाई जाती है। CNG के टैंक में आप 1.2 kg CNG भर सकते है।

सिर्फ 11,794 रुपयें में घर लाएं Maruti WagonR, जानें फाइनेंस प्लान
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment