Electric Honda की नई झलक! बैटरी खराब होने पर कर सकते हैं रिप्लेस

Electric Honda EV Scooter

अक्सर देखने में आता है कि अचानक इस कार की बैटरी धोका दे जाती है। कई बार किसी जरूरी काम से निकलना हो तब ऐसा ज्यादा होता है, लेकिन इस परेशानी से बचने के भी कई उपाय भी हैं। यहां हम कुछ खास उपाय बता रहे हैं जिनको करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

बैटरी कब बदलनी है? इस बात की जानकारी होना जरूरी है

नई गाड़ी में पता होता है कि बैटरी कब से है। लेकिन जब फिर से नई बैटरी बदलते हैं तो तारीख नोट करके रख लें। आजकल बैटरी 3 से 4 में ही खराब हो जाती है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्मर करता है कि आप बैटरी का ध्यान कितना रखते हैं। सिंपल सी बात है 3 साल के अन्दर ही बैटरी में धीरे-धीरे दिक्कतें आने लगती हैं।

गर्मी में बैटरी जल्दी होती है खराब ठंड

अक्सर कार सर्दी में जल्दी से स्टार्ट नहीं होती, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बैटरी खराब है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बैटरी गर्मी के मौसम में ज्यादा खराब होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गर्मी में बैटरी जल्दी गर्म होती है और ओवरचार्ज होती है जिससे बैटरी जल्दी खराब हिने लगती है।

Electric Honda activa battery
Electric Honda activa battery

बैटरी खराब होने पर कहां से और कैसे बदली जाएगी

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी खराब होने पर ज्यादातर डीलर जहां से आपने अपना व्हीकल पर्चेज किया है वो इसे रिप्लेस करने की सुविधा देते हैं. उदाहरण के लिए ओकिनावा ऑटोटेक जैसे ब्रांड डीलरशिप पर ही बैटरी का स्टॉक रखते हैं.

इसका मतलब है कि ग्राहक को बैटरी बदलने के लिए कहीं और जाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. वहीं अगर कोई ग्राहक डीलरशिप से बैटरी चेंज नहीं करवाना चाहता है तो वो बैटरी डीलर्स के पास से बैटरी को रिप्लेस करवा सकता है. वैसे एक्सपर्ट डीलरशिप से ही बैटरी चेंज कराने की सलाह देते हैं.

ऐसे करें पहचान

जो गाड़ियां रोजाना चलती है उनमे बैटरी ज्यादा समय तक चलती हैं। चलते रहने से बैटरी चार्ज होती रहती है। लेकिन जो लोग बहुत काम ड्राइव करते या कभी-कभी गाड़ी चलाते हैं इनकी बैटरी जल्दी खराब होने लगती है।

रात में ड्राइव करते समय अगर हेडलाइट कम या ज्यादा हो रही हो, फिर हॉर्न की आवाज़ में कमजोरी नजर आये तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी ककी सेहत खराब है।

Name of the CarElectric Honda
स्पीड45km/h
बैटरी0.47 kWh
क़ीमतRs 1.10 लाख
Official WebsiteClick here

ऐसे बढ़ाए बैट्री की लाइफ

अगर डेली ड्राइव नहीं करते तो एक दिन छोड़कर एक दिन आप अपनी कार को कुछ देर के लिए स्टार्ट कर दें। या फिर एक छोटा सा चक्कर लगा लें इससे बैटरी चार्ज हो जाएगी। इस बात पर जरूर ध्यान देना चाइये कि बैटरी अपनी जगह पर बिलकुल फिट है या नहीं, क्योकिं कई बार ढीली फिटिंग की वजह से चलती गाड़ी में बैटरी को नुकसान होता है।

gRQFR
Electric Honda Battery

बैटरी बदलते समय री-पैक्ड बैटरियों से बचें

जब आप बैटरी बदल रहे हों, तो दोबारा पैक (री-पैक्ड) की गई बैटरी के इस्तेमाल से बचें. बिना किसी एक्सपर्ट के बैटरी की रिपैकिंग खतरनाक हो सकती है. यदि आपके पास बैटरी को रीपैक करने के लिए पर्याप्त नॉलेज और ट्रेनिंग नहीं है, तो आपको इस ऑप्शन से बचना चाहिए.

बैटरी बदलने के लिए आपके पास एक्सपर्टाइज होनी चाहिए. री-पैकिंग मुख्य रूप से उन मामलों में की जाती है जब आपका बजट बहुत कम हो. वहीं जब बाइक पुराने मॉडल की हो और मार्केट में रिप्लेसमेंट का कोई सूटेबल ऑप्शन न हो तब भी री-पैकिंग की जा सकती है.

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment