TVS इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी बदलवाने का खर्चा, खरीदने से पहले जरुर जानें

TVS Battery Replacement!

देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। कई लोग पेट्रोल की बढ़ती कीमत से परेशान होकर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहे हैं। भले ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खरीदने के लिए शुरूआत में आपको थोड़े ज्यादा चुकानी पड़े, लेकिन इन्हें चलाना काफी सस्ता होता है। जहां आप एक पेट्रोल बाइक से 100 रुपये के पेट्रोल में 50-60 किलोमीटर का सफर तय करते हैं, वहीं इतनी ही दूरी आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर से महज 6-7 रुपये में पूरी कर सकते हैं। डेली रनिंग कॉस्ट को देखें तो एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को महीने भर चलाने का खर्च महज 160-180 रुपये आता है। वहीं एक बाइक में पेट्रोल का महीने भर का खर्च 2000-3000 रुपये तक का हो जाता है।

काफी कम खर्च आता है एक किलोमीटर का

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का खर्च वाकई में बहुत कम है, लेकिन इससे जुड़ा एक बड़ा खर्च है जिसके बारे में कम ही चर्चा होती है। दरअसल, इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसमें लगी बैटरी होती है जो काफी महंगी आती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी बैटरी की कीमत स्कूटर की कीमत का 60 प्रतिशत तक होता है।

TVS Battery Replacement
TVS Battery Replacement

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बैटरी की कीमत कितनी अधिक होती है। अगर ये बैटरी खराब हो जाए तो इसे बदलवाने के लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट के बारे में। इस ई-स्कूटर की हाल ही में 2 लाख यूनिट्स की बिक्री कम्पलीट हुई है।

ds 7
TVS Battery Replacement!

iQube का बैटरी रिप्लेसमेंट खर्च कितना है?

TVS iQube को तीन अलग-अलग वैरिएंट्स iQube, iQube S, और iQube ST में बेचा जा रहा है। इसके टॉप मॉडल में कंपनी ने 3.4 kWh क्षमता का नॉन रिमूवेबल बैटरी पैक दिया है। कंपनी के दावे के मुताबिक, यह फुल चार्ज पर 145 किलोमीटर की रेंज देता है।

जानकारी के मुताबिक, इस बैटरी पैक को बदलवाने का खर्च 56,000 रुपये से 70,000 रुपये के बीच में है। कंपनी बैटरी पर 3 साल या 50,000 किलोमीटर की वारंटी देती है। इसके बाद, यदि बैटरी में खराबी आती है, तो इसका पूरा खर्च आपको उठाना पड़ेगा।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment