Triumph Scrambler: 400Km/h की स्पीड से दौड़ेगी ये बाइक, बेजोड़ लुक ने बाइकर्स को किया बेकाबू

Triumph की आने वाली बाइक को सरकार से मान्यता मिली है, जिसके प्रति बहुत अच्छी प्रतिक्रिया आई है। नए सरकारी मान्यता दस्तावेज़ ने Bajaj Triumph Scrambler 400X के बारे में जानकारी दी। यह नई बाइक स्पीड 400 के आधार पर है, लेकिन यह पूरी तरह से अलग राइडिंग अनुभव प्रदान करेगी। इसका लॉन्च अभी तक नहीं हुआ है, लेकिन हमें कुछ जानकारी है। नीचे दिए गए हैं जानी गई जानकारी और उसकी उम्मीदित कीमत के बारे में। इस बीच, हमारे पेट्रोलहेड्स व्हाट्सएप समुदाय में शामिल होकर इसी तरह की रोमांचक खबरों की जानकारी प्राप्त करें।

लॉन्च से पहले, भारत में हर उत्पाद के लिए सरकार की मान्यता प्रक्रिया का पालन किया जाता है। इसके तहत, उत्पाद को सरकारी सत्यापन की प्रक्रिया से गुज़रना होता है। आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए नवीनतम दस्तावेज़ों से पता चलता है कि स्क्रैम्बलर 400X की मान्यता पूरी हो गई है। इसका लॉन्च जल्द ही होने की संभावना है। हालांकि, बजाज-ट्रायम्फ की सहमति से स्क्रैम्बलर को अक्टूबर से पहले नहीं लॉन्च किया जाएगा।

Bajaj Triumph Scrambler 400X

इसके लिए स्पीड 400 की परीक्षण राइड के दौरान मीडिया को स्पष्ट जानकारी दी गई थी। यह साझेदारी बाजार की राय सुनने और स्पीड 400 के उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का इंतजार कर रही है। इसके कारण, आखिरी सुधार और मूल्य सुधार होंगे। इसलिए, स्क्रैम्बलर 400X की उम्मीदवार कीमत के आसपास दिवाली त्योहार के करीब उत्तरदायी की जाती है।

मान्यता दस्तावेज में दिखाया जा रहा है कि यह केवल एक प्रकार के में बेचा जाएगा। स्क्रैम्बलर स्पीड 400 की तुलना में यह रास्ता-केंद्रित स्पीड 400 से अधिक दुर्बल राइडिंग अनुभव प्रदान करेगी। इसके अलावा, इसके हार्डवेयर में कई बदलाव होंगे ताकि यह अपने सहोदर से अलग दिखे और अनुभव करें। सस्पेंशन यात्रा अधिक होगी, सीट की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी, एक नया जोड़ा कैन एक्जॉस्ट आएगा, सामने का टायर बड़ा होगा, ब्लॉक-पैटर्न रबर लगेगा, यात्रा के लिए सामान के माउंट होंगे।

उपयोगकर्ताओं के लिए एक विशेष उपकरण पैक भी प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपनी बाइक को अपनी इच्छानुसार समायोजित कर सकें। इंजन के मामले में, यह स्पीड 400 की तरह रहेगा, लेकिन स्प्रोकेट्स अलग होंगे। हम संदेह करते हैं कि इसकी लॉन्च कीमत कम से कम 2.5 लाख रुपये होगी।

पहला मॉडल है स्पीड 400 जो रोडस्टर है। यह सड़क-मुख्य बाइक है और स्क्रैम्बलर 400X के नीचे आने की संभावना है। इसमें कम संरचना जैसे कि 17 इंच के टायर, एकल सीट, और सुरक्षा उपकरण जैसे कि कन्यक रक्षक या हेडलाइट रक्षक की तुलना में कम हार्डवेयर है; हम संदेह करते हैं कि इसकी कीमत स्क्रैम्बलर 400X से कम होगी।

उसके वर्तमान खंड प्रतियोगियों में KTM 390 ड्यूक, हार्ले-डेविडसन X440, और रॉयल एनफील्ड हंटर 350 शामिल हैं। क्योंकि इन सभी प्रतियोगियों की कीमतें प्रीमियम हैं, इसलिए ट्रायम्फ के बैज भी सस्ते नहीं होंगे। स्पीड 400 की उम्मीदित कीमत 2.75 लाख – 2.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। हालांकि, ख़बरें हैं कि ट्रायम्फ दोनों बाइकों की कीमतों से दर्शकों को आश्चर्यचकित कर सकता है।

bajaj triumph scrambler 400x 1
Triumph Scrambler: 400Km/h की स्पीड से दौड़ेगी ये बाइक, बेजोड़ लुक ने बाइकर्स को किया बेकाबू 4

Bajaj Triumph Scrambler 400X स्पीड 400 पर आधारित है। हालांकि, जैसा कि इसका नाम सुझाता है, यह वास्तविक स्क्रैम्बलर बाइक है। बड़े 19 इंच के सामने के पहिये, ब्लॉक-पैटर्न टायर, कन्यक रक्षक, हेडलाइट रक्षक, पिलर रक्षक, साइड पर स्कफ प्लेट, यात्रा के लिए बॉक्स माउंट जैसे बदले हुए हार्डवेयर के कारण, यह स्पीड 400 से ऊपर स्थित होगी।

हालांकि, स्पीड 400 की तरह, स्क्रैम्बलर 400X भी 398.15 सीसी का एकल सिलेंडर, तरल-तंतु इंजन का उपयोग करेगी। इसका इंजन 39.5 बीएचपी की शीर्ष शक्ति और 37.5 एनएम की शीर्ष टॉर्क उत्पन्न करेगा। हार्डवेयर के बदलाव के कारण, स्क्रैम्बलर की कीमत स्पीड 400 से कुछ हजार ऊपर होगी। इसलिए, उम्मीद की जा सकती है कि इसकी लॉन्च कीमत 3 लाख – 3.20 लाख रुपये के आसपास होगी। इसके प्रमुख प्रतियोगियों में येज़डी स्क्रैम्बलर और रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 411 शामिल हैं।

उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी! ऐसी ही जानकारी को जानने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ! vahannews~आपकी जानकारी हमारा महत्ता!

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment