मात्र 70 पैसे के खर्च में चलेगा 1 Km, पेट्रोल की टेंशन हुआ ख़त्म

पेट्रोल कीमतों के बढ़ते प्रेशर के बीच, सीएनजी एक आरामदायक विकल्प हो सकता है। यह पेट्रोल के मुकाबले सस्ता है और अधिक माइलेज प्रदान करता है। इसी कारण कई लोग अपने एक्टिवा में सीएनजी किट लगवा लेते हैं। इसका परिणामस्वरूप, एक्टिवा की माइलेज 100 किलोमीटर के पास आ जाती है। सीएनजी की कीमत लगभग 47-48 रुपए प्रति किलोग्राम है, इसका मतलब है कि इसमें स्कूटर 100 किलोमीटर तक दौड़ सकता है।

एक्टिवा में CNG किट को लगाना होगा

होंडा ने एक्टिवा के कई मॉडल लॉन्च किए हैं, लेकिन ये सभी पेट्रोल संचालित हैं। कंपनी ने एक्टिवा के लिए अब तक सीएनजी मॉडल नहीं लॉन्च किया है। इस प्रकार, दिल्ली में स्थित CNG किट निर्माता कंपनी LOVATO ने इस स्कूटर के लिए इस किट को स्थापित करने की सुझाव दी है। यह किट करीब 15,000 रुपए में आ जाएगी, कंपनी का दावा है कि इस लागत को आप 1 साल से कम समय में चुका लेंगे, क्योंकि CNG और पेट्रोल के बीच अब करीब 40 रुपए तक का अंतर हो गया है।

Activa CNG
मात्र 70 पैसे के खर्च में चलेगा 1 Km, पेट्रोल की टेंशन हुआ ख़त्म 3

स्कूटर पेट्रोल और CNG दोनों से चलेगा

एक्टिवा में CNG किट स्थापित करने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है, लेकिन इसे पेट्रोल से भी चलाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी एक स्विच लगाती है जिससे CNG मोड से पेट्रोल मोड पर स्विच किया जा सकता है। कंपनी इसे विशेष रूप से डिज़ाइन करती है ताकि यह गाड़ी की बढ़ती डिमांड को पूरा कर सके। एक्टिवा पर CNG किट के साथ कुछ ग्राफ़िक्स भी लगे होते हैं।

CNG किट के नुकसान

CNG किट स्थापित करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। पहला, इस किट में लगाया गया सिलेंडर केवल 1.2 किलोग्राम CNG को स्टोर कर सकता है, इसलिए 120 से 130 किलोमीटर के बाद आपको फिर से CNG की जरूरत हो सकती है।

दूसरा, CNG स्टेशन आसानी से नहीं मिल सकते, इसलिए आपकी स्थानीयता के हिसाब से ये स्टेशन दूर भी हो सकते हैं, जिससे यात्रा के दौरान कठिनाइयाँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसके बावजूद, CNG से स्कूटर का माइलेज बढ़ सकता है, लेकिन इससे गाड़ी को पिकअप नहीं मिलता, इसलिए चढ़ाईयों पर गाड़ी के इंजन पर ठोस प्रभाव पड़ सकता है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment