Traffic नए नियम: कार-बाइक चलाते पकड़े गए बच्चे तो माता-पिता को होगी जेल…

आज हमारे देश में सड़क दुर्घटना काफी ज्यादा बढ़ गई है। सड़क दुर्घटना का मुख्य वजह यातायात नियमों का उल्लंघन करने से होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में लगभग हर साल लगभग 1.5 लाख से 2 लाख लोग सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं। इसी दुर्घटना को कम करने के लिए हमारी सरकार कई तरह के उपाय कर रही है और यातायात नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त सख्त कार्रवाई भी कर रही है।

18 वर्ष से कम आयु के बच्चो के लिए अलग कानून

आपको जानकारी के लिए बता दे हमारे देश में 18 साल से कम होने वाले बच्चों के लिए अलग है कानून है। हमारे देश में 18 साल से काम वाले बच्चों को स्कूटर बाइक या फिर फोर व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं है। ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा उन पर काफी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा बच्चों पर नहीं बल्कि उनके माता-पिता पर भी जुर्माने के साथ जेल जाने के नियम बनाए गए हैं।

Traffic Challan new rule
Traffic Challan new rule

क्या कहता है नियम

यातायात नियमों के मुताबिक अगर किसी का उम्र 18 साल से कम है तो उसे स्कूटर, बाइक या कार चलाने की अनुमति नहीं है। अगर कोई नाबालिक वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके अभिभावक या माता-पिता पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे नियमों का उल्लंघन करने पर ₹25000 रुपए का जुर्माना और 3 साल की जेल का प्रावधान है। इसके साथ साथ उनके वाहन के रजिस्ट्रेशन भी 1 साल के लिए एड्रेस कर दी जाएगी। इसके साथ नाबालिक लड़के की लाइसेंस तब तक नहीं बन सकते जब तक की उसकी उम्र 25 वर्ष की ना हो जाए।

क्यों यह यह जरूरी

सरकार ने ऐसा नियम इसलिए बनाया है ताकि रोड एक्सीडेंट्स को काम किया जा सके। लेकिन आजकल के बच्चे कम उम्र में ही गाड़ी लेकर रोड पर चलाने लगते हैं जिससे रोड एक्सीडेंट्स होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसी को खत्म करने के लिए सरकार ने इतने सारे यातायात नियम बना रखे है उन्हें सख्ती से पालन करवाने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान में चलाया करते हैं।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment