Top 5 Electric Scooters Under 70000 India | 70000 रुपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

Top 5 Electric Scooters: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड लगातार भारतीय मार्केट में बढ़ते जा रही है। इसका एक मुख्य कारण भारत में लगातार डीजल पेट्रोल की दामों को लेकर बढ़ती मंहगाई। लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ शिफ्ट होना शुरू कर दिए हैं ऐसे में लोगों को कम बजट वाली स्कूटर्स की डिमांड ज्यादा करते हैं। मार्केट में तो एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं लेकिन इस पोस्ट में हम जानेंगे 70 हजार रुपए से k कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में…

Top 5 Electric Scooters Under 70000 India | 70000 रुपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

Okinawa Ridge Plus

okinawa ridge plus

इस लिस्ट में यह सबसे प्रथम स्थान पर है।ओकिनावा रिज प्लस की कीमत की बात करें तो तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,052 रुपये (एक्स शोरूम) कीमत के साथ उपलब्ध है। इसमें 0.8 kW (1 bhp) के पावर वाले मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इसके फ्रंट और रियर दोनों में ही ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल हुआ हैं। 

बैटरी को बार करें तो इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। कंपनी का दावा है की यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 120 किमी तक की रेंज देता है। फुल चार्ज होने में लगभग 2-3 घंटे का समय लग जाता है।

Hero Electric Optima CX

right front three quarter 1

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वैरिएंट्स मार्केट में उपलब्ध हैं। जिनमें सिटी स्पीड (HX) और कम्फर्ट स्पीड (LX) शामिल हैं। यह स्कूटर चार कलर वैरिएंट के साथ उपलब्ध हैं। Sbse खास बात इसमें दो बैटरी विकल्प भी दिए जा रहे। सिंगल बैटरी 82 किमी का रेंज और डुअल बैटरी 122 किमी की रेंज देती है।

Bounce Infinity E1

e scooter623ead5d34de4

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 55,114 रुपये (एक्स शोरूम) है। यह स्कूटर भी दो वैरिएंट्स के साथ उपलब्ध है। इस स्कूटर में 1.5 kW (2 bhp) का पावर जेनरेट करने वाला मोटर इस्तेमाल हुआ है। इसके फ्रंट एंड रियर दोनों हीं व्हील्स में डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल हुआ है।।

इसके साथ ही इसमें 48V 39Ah की बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। इसे फुल चार्ज होने में चार से पांच घंटे का समय लगता है और यह 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इसके अलावा नेटवर्क स्वैपिंग बैटरी का भी इस्तेमाल किया गया है।

Ampere Zeal Electric Scooter

zeal5fbcc9c276f5d

यह स्कूटर 67,478 रुपये (एक्स शोरूम) कीमत के साथ आता है। इसको आप चार रंगों में देख सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने मोटर से 1.2 kW (1.6 bhp) जेनरेट करने में सक्षम है। दोनों की व्हील्स में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल हुआ है।

इस स्कूटर में 12kW ब्रशलेस DC मोटर को 60V/30Ah लिथियम-आयन बैटरी से जोड़ा गया है। फुल चार्ज होने में यह 5.5 घंटे का समय लगती है। सिंगल चार्ज में कम्पनी इस स्कूटर के रेंज को लेकर दावा करती हैं की यह 75 किमी की दूरी आराम से तय कर सकती है।

Ampere Magnus Pro

ampere magnus pro li battery

एम्पीयर मैगनस प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 66,000 रुपए एक्स शोरूम है। Ampere Magnus Pro ई-स्कूटर 1.2 kW (1.6 bhp) पावर जेनरेट करने वाले मोटर का इस्तेमाल हुआ है। इस स्कूटर में इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V, 30Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल हुआ है। जिसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 70 से 80 किमी तक की रेंज देती है।

आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल Top 5 Electric Scooters Under 70000 India | 70000 रुपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment