अब इन लोगों को नहीं देना होगा Toll-Tax! देखें लिस्ट में नाम

भारत के राज्य मार्गों पर टोल टैक्स का प्रावधान है ताकि टोल प्लाजा पर ट्रैफिक को स्मूथ तरीके से हैंडल किया जाए। यदि आप भी भारतीय नागरिक हैं और ऑटोमोबाइल चालक है तो यह खबर आपके लिए जानना जरूरी है। सरकार ने टोल टैक्स के नियम में कुछ बदलाव किए हैं यदि आप भी नेशनल हाईवे पर ट्रैवल करते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। अब आपको टोल टैक्स के ऊपर कुछ भी पेमेंट करने की जरूरत नहीं है आखिर किन लोगों को इसके लिए छूट मिला है, इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ जानते हैं।

टोल टैक्स अपडेट

भारतीय राज्य मार्गों पर ट्रैवल करने के लिए हमें टोल टैक्स देना होता है। टोल टैक्स हमारे राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में मदद करती है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा है इन फंड्स को इकट्ठा किया जाता है और सड़क को दुरुस्त करने में इन राशि का यूज किया जाता है। अब ऐसे में कुछ लोग टोल टैक्स देने से काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। आपको बता दे की सरकार के नए नियम के अनुसार यदि आप इन कैटिगरी में आते हैं तो आपको अब टोल टैक्स नहीं देना होगा।

toll tax free rule in india
toll tax free rule in india

इन 5 श्रेणियां व्हीकल को नहीं देना होता टोल टैक्स

सिर्फ पांच श्रेणियां के लोगों को है टोल टैक्स न देने की परमिशन दी गई है बाकी किसी भी प्रकार का अपवाद शामिल नहीं है। टोल टैक्स पर इन वहां श्रेणियां को मिली है छूट नीचे लिस्ट दी गई है

  • आपातकालीन सेवाएं
  • रक्षा सेवाएं
  • वीआईपी वाहन
  • सार्वजनिक वाहन
  • दोपहिया वाहन

कैसे मिल सकता है टोल में छुटकारा

वहीं दूसरी तरफ किसी भी प्रकार से नागरिक के वाहनों के ऊपर टोल टैक्स देने की छूट नहीं मिली है। लेकिन टोल के नए नियम के अनुसार टाल देने के लिए 100 मीटर से ज्यादा लंबी कतार में लगा नियम में शामिल नहीं किया गया है। यदि आप टोल प्लाजा के ऊपर 100 मीटर से लंबी कतार में लग जाते हैं तो आपको एक भी रुपए का टोल टैक्स नहीं देना होगा। यदि आपसे टोल टैक्स मांगा जाता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment