Tax Free Income: इस तरह के इनकम पर नहीं देना होता है टैक्स, जानें डिटेल्स

कई सारे लोग टैक्स चुकाने को लेकर काफी ज्यादा परेशान दिख रहे होते हैं। उन्हें ऐसा लगता है और इस वजह से भी परेशान होते हैं कि जितना अधिक वह कमाएंगे उतना ज्यादा ही उन्हें टैक्स चुकाना पड़ेगा। लेकिन यह बात हर जगह पर सत्य साबित नहीं होती है। ऐसे तरह के भी इनकम सोर्स है जहां से यदि आपकी अर्निंग होती है तो आपको बिल्कुल भी टैक्स फ्री रहना है। इसके ऊपर आपको ₹1 का भी टैक्स नहीं देना होता है।

Post TitleTax Free Income
For ITR EnquiryPlease Call Us
Contact details 9826390044
Official Websitehttps://incometaxreturn.online/

इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ जानेंगे कि आखिर ऐसी कौन सी इनकम स्रोत है जहां से कमाई करने पर हमें टैक्स नहीं देना होता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि इनकम टैक्स हमारी पूरी इनकम के ऊपर होती है ना कि हमारी सैलरी के ऊपर।

Tax Free Income
Tax Free Income

बैंक में जमा किए गए पैसे का प्याज हो या फिर घर में हो रही कमाई कोई साइड बिजनेस हो या फिर कैपिटल के हर चीजें के ऊपर जहां से आपकी इनकम हो रही है उसके लिए आपको टैक्स पे करना होता है। आइए इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं ऐसे इनकम के बारे में जिन पर टैक्स नहीं देना होता है

कृषि से आमदनी

जी हां दोस्तों यदि आपकी आय कृषि श्रोत से हो रही है तो आपको टैक्स नहीं देना है। भारत एक कृषि प्रधान देश है इनकम टैक्स कानून 1961 में कृषि से हुई आमदनी को आयकर के विभाग से बिल्कुल बाहर रखा गया है।

Post TitleTax Free Income
For ITR EnquiryPlease Call Us
Contact details 9826390044

अविभाजित हिंदू परिवार से मिली रकम

विरासत के रूप में हुई आपकी आमदनी के ऊपर कोई भी टैक्स नहीं देना होता है। अचल संपत्ति से कमाई या फिर अविभाजित हिंदू परिवार की पुश्तैनी संपत्ति से कमाई पर आयकर विभाग में छूट दी जाती है।

बचत खाते से ब्याज

यदि आपके बैंक में जमा पैसे के ऊपर हर तिमाही पर सेविंग अकाउंट पर ब्याज मिलता है तो इसके ऊपर इनकम टैक्स का कोई प्रावधान नहीं है। था दूसरे केसेस में यदि आप का सालाना प्याज ₹10000 से अधिक हो जाता है तो अतिरिक्त रकम के ऊपर आपको टैक्स चुकाना पड़ेगा।

स्कॉलरशिप, अवार्ड

यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई अवार्ड मिलता है या फिर किसी छात्र को कोई छात्रवृत्ति मिलती है जो कि उसके पढ़ाई के खर्च के लिए होता है तो इसके ऊपर इनकम टैक्स कानून बिल्कुल छूट दे रखी होती है। इसके लिए आपको कोई टैक्स नहीं चुकाना होगा।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment