Tata Nexon EV खरीदने से पहले जानें ले क्या है इसकी बैटरी कीमत, आपके होश उड़ा देंगे

Tata Nexon EV battery replacement cost!

टाटा मोटर्स ने भारतीय इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में जबरदस्त दबदबा कायम किया है. कंपनी के ईवी लाइनअप में टिगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी और नेक्सॉन ईवी मैक्स जैसी कारें शामिल हैं. वहीं अब प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज का इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द बाजार में उतर सकता है.

एक नेक्सॉन ईवी के यूजर ने सोशल मीडिया पर बताया कि उनकी कार की बैटरी खराब हो गई और उन्होंने डीलर के पास बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए गई. डीलर ने उन्हें बताया कि बैटरी की कीमत 4,47,489 रुपये है. हालांकि, कार वारंटी पीरियड में थी इसलिए बिना किसी खर्च के बैटरी बदल दी गई. टाटा मोटर्स ने बैटरी की कीमत नहीं बतायी है.

Tata Nexon EV battery replacement cost
Tata Nexon EV battery replacement cost

बैटरी की कीमत में आ जाएगी एक नई कार..

नेक्सॉन ईवी के मालिक के मुताबिक, उन्होंने दो साल में अपनी कार से 68,000 किलोमीटर की दूरी तय की थी. इसके बाद कार की रेंज में कमी आ गई और 15 फीसदी से कम बैटरी होने पर कार नहीं चलती थी. इसलिए उन्होंने बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए डीलर के पास गई. डीलर ने उन्हें बताया कि बैटरी की कीमत 4,47,489 रुपये है.

बैटरी की कीमत इतनी ज्यादा है कि इससे एक नई मारुति डिजायर कार खरीदी जा सकती है. मारुति डिजायर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.24 लाख रुपये है. भारत में इलेक्ट्रिक कार टेक्नोलॉजी अभी भी अपने शुरुआती चरण में है. इसके अलावा, भारत में इलेक्ट्रिक कार की बैटरी का निर्माण नहीं होता है. इसलिए बैटरी की कीमत ज्यादा हो जाती है.

atr 2
Tata Nexon EV Battery!

70,000 किलोमीटर तक की बैटरी की वारंटी..

नेक्सॉन ईवी की बैटरी आमतौर पर 68,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद खराब नहीं होती है. बैटरी की चार्ज-डिस्चार्ज साइकिल, चार्जिंग टेंपरेचर, चार्जर कैपसिटी के अलावा और भी कई चीजें हैं जिनका असर बैटरी की परफॉर्मेंस पर पड़ता है. टाटा नेक्सॉन ईवी को रोजाना 50 किलोमीटर चलाया जाए, तो चार साल में करीब 70,000 किलोमीटर की दूरी तय होगी. वारंटी के दौरान अगर बैटरी में खराबी आती है, तो कंपनी फ्री में रिप्लेस करती है.

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment