भारत की लोकप्रिय कार TaTa Nano जल्द ही लॉंच होगी अपने नयें अवतार में, मिलेगी बेस्ट फ़ीचर्स

भारत की सबसे लोकप्रिय कंपनी Tata कंपनी ने एक Media इंटरव्यू में बताया की मिडल क्लास की सबसे पहली पसंद Tata Nano जल्द ही अपने न्यू एडिशन में लॉंच होने जा रहीं है. इसके पहेले हम आपको बता दे Tata ने 2008 में अपनी Nano कार को मार्केट में लॉंच की थी. जिसे बहुत कंपनी द्वारा ग़रीब छोट्टी लोगो का कार बताया गया और इसका मार्केट कुछ सालो में काफ़ी हद तक बंद हो गया.

एडवांस हाईटेक फ़ीचर्स के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी

यह नैनों कार मिडल क्लास फ़ैमिली के लिए सबसे उचित और किफ़ायती कम क़ीमत की ऑप्शन कार थी, जो मार्केट में उतरते ही लोगों के बीच काफ़ी पसंद की गयीं जिसे सब आसानी से ख़रीद सकते है। टाटा की सोच यही थी की बाइक के दाम में नयी कार लोगों के बीच पेश किया जायें लेकिन टाटा ने ना हार मानते हुए एक बार फिर Nano को एक नयीं तकनीक और एडवांस फ़ीचर्स के साथ जल्द ही करेगी लॉंच जिसमें अधिक मात्रा में फ़ीचर्स देखने को मिलेंगे साथ में सनरूफ भी देखने को मिलेगा।

सूत्रों के अनुसार यह कार इलेक्ट्रिक वैरिएंट में होगी लॉंच और एक चार्ज में 300 से ज़्यादा का माइलेज भी देगी. यह कार इसी साल मार्केट में पेश होगी. इस कार में एडवांस हाईटेक फ़ीचर्स के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी का भी इस्तमाल किया गया है. इस कार में 4 एयरबैग है जो की सेफ़्टी के मामले में काफ़ी सही है।

इस 2023 ऑटोमोबाइल सेक्टर में आने वाला है बड़ा तूफ़ान

Tata Nano एक बेस्ट क़ीमत में मिडल क्लास लोगो की पहली पसंद कार हैं. जिसका निर्माण लोकप्रिय ऑटोमोबाइल निर्माता Tata Motors द्वारा 2008 से 2019 तक किया गया था। इसे 2008 में लॉन्च के समय लगभग 2 लाख की शुरुआती कीमत के साथ दुनिया की सबसे सस्ती कार के रूप में लॉंच किया गया था।

लॉंच के कुछ समय के बाद यह कार अपनी बिक्री में उचाई को छू दी थी. लेकिन यह कार लोगों के बीच मार्केट में बस कुछ दिन ही चला बाक़ी उसके बाद इसकी सिटी पीटी ग़ायब हो गयीं. लेकिन इस बार इसकी नयी वेरियंट में आपको तमाम नयें फ़ीचर्स मिलेंगे।

कम लागत में फिर मिलेगी Tata Nano

टाटा नैनो को भारतीय बाजार में पेश करने के लिए कम लागत वाली कार के रूप में डिजाइन किया गया था जो पैसे के मामले में काफ़ी सही क़ीमत था जहां ज्यादातर परिवार कार खरीदने में सक्षम नहीं थे उनके लिए यह कार बेस्ट ऑप्शन था। इसमें एक छोटा इंजन और बुनियादी सुविधाएँ थीं, लेकिन फिर भी यह चार लोगों के परिवार के लिए विश्वसनीय परिवहन प्रदान करने में सक्षम था। बाद में बहुत से कँपिनियों से हेट मिलने के बाद इसको बंद जार दिया गया लेकिन यह कार को ईंधन-कुशल होने के लिए भी डिजाइन किया गया था, जिसमें 23.6 किमी/लीटर की ईंधन दक्षता का दावा किया गया था।

इस कार के पहले एडिशन को क्यों मिला इतना बहिष्कार

अपनी प्रारंभिक लोकप्रियता के बावजूद, टाटा नैनो को अपने उत्पादन के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. क्योंकि लॉंच के कुछ समय बाद जुटना इस कार को हेट मिला उतना किसी भी कार को नहीं मिला था, जिसमें उत्पादन में देरी, गुणवत्ता के मुद्दे और कुछ बाजारों में मांग की कमी शामिल हो रहीं थी नतीजतन, टाटा मोटर्स ने 2019 में नैनो का उत्पादन बंद कर दिया। इन्ही सब नतीजों के कारण इस टाटा नैनों कार को मार्केट में बहुत कुछ झेलना पड़ा जिससे की लोगों के द्वारा इसको ना पसंद भी किया गया।

इस न्यू एडिशन TaTa Nano को कैसे प्री बुक करें

इस टाटा नैनों को ख़रीदने के लिए आपको अपने नज़दीकी टाटा के शोरूम में सितंबर से देखने को मिलेगी जिसकी एडवांस बुकिंग अभी से स्टार्ट कर दी गई है। यह एक मिनी SUV कार के रूप में पेश की जाएगी इसका एक्स शोरूम क़ीमत अभी कंपनी की तरफ़ से डिसाइड नहीं किया गया है लेकिन अभी आने वाले दिन में इसकी क़ीमत कंपनी द्वारा एलान कर दी जाएगी और देखिए यह कार आने वाले दिनों में मिडल क्लास लोगो की पहली पसंद बन पाती है या नहीं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

3 years Experience Auto news expert. Manu belongs from West champaran, Bihar and write news, views, reviews for Automobile updates.

Leave a Comment