10 मिनट के फुल चार्ज में 1200 km रेंज देगी यह बैटरी, EV इंडस्ट्री में आएगा भूचाल

Solid State Battery!

देश और दुनिया में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों के बजाय अब ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर ज्यादा जोर दे रही हैं। इसी तरह के विकास पर, जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota एक नया इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की तैयारी कर रही है। टोयोटा की आगामी ईवी में सॉलिड स्टेट बैटरी लगी होगी, जो कि सिंगल चार्जिंग में 1,200 किमी की रेंज प्रदान करेगी। इसके साथ ही, चार्जिंग समय केवल 10 मिनट में होगा। हम यहां आपको टोयोटा की आगामी ईवी के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

मिलेगी 1200 Km की रेंज

अगर बात चार्जिंग की करे तो ये सॉलिड स्टेट बैटरी एलन मस्क के टेस्ला सुपरचार्जर से मात्र 15 मिनट में 321 किमी की रेंज प्रदान की जा सकती है। Tesla Model S सिंगल चार्जिंग में 651 किमी की रेंज प्रदान करती है। जो की औरों बैटरी के मुकाबले दस गुना ज्यादा है और किफायती भी।

Solid State Battery
Solid State Battery

हाई परफॉर्मेंस लिथियम आयन बैटरी

इसके अतिरिक्त, कंपनी हाई परफॉर्मेंस लिथियम आयन बैटरी की भी योजना बना रही है, जो कि इसकी 2026 में आने वाली नेक्स्ट जनरेशन ईवी में उपयोग की जाएगी। कंपनी ने मंगलवार को इस नई टेक्नोलॉजी के रोडमैप का खुलासा किया है। नई बैटरी क्विक चार्जिंग के साथ लगभग 1000 किमी की रेंज प्रदान करेगी, जिससे बाद में टोयोटा ईवी सेगमेंट में कठिन प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार होगी। टोयोटा ने कहा है कि नई वाहन के मामले में नेक्स्ट जनरेशन की बैटरी और साउंड टेक्नोलॉजी के इंटीग्रेशन के जरिए हम 1,000 किमी की व्हीकल क्रूजिंग रेंज प्राप्त करेंगे।

ds 23
Solid State Battery!

सॉलिड स्टेट बैटरी वाली कारें

अभी तक बस गिनी चुनी गाडियां ही हैं जिसमे ये सॉलिड स्टेट बैटरी का प्रयोग किया गया है। उनमें से कुछ यह हैं- टोयोटा भारतीय बाजार में Toyota Innova Hycross, Toyota Urban Cruiser Hyryder, Toyota Camry और Toyota Vellfire जैसी हाइब्रिड कारों की पेशकश कर रही है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment