Pension Gratuity Rules: कर्मचारियों को लगा तगड़ा झटका! अब नहीं मिलेगा पेंशन और ग्रेच्युटी का लाभ

सरकार की तरफ से वेतन धारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी अपडेट निकल कर सामने आ रही है। अब सरकारी कर्मचारियों को तगड़ा झटका लगने वाला है क्योंकि अब उन्हें पेंशन और ग्रेच्युटी का लाभ नहीं मिलेगा। आइए इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला और सरकार ने क्या नए अपडेट्स पेंशन को लेकर लाया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और बोनस के सौगात के लिए सरकार ने एक कड़ी चुनौती दे डाली है। इसे आप चेतावनी भी मान सकते हैं। बताया जा रहा है कि जो भी कर्मचारी अपने काम के प्रति सतर्क नहीं रहे या फिर लापरवाही करते पकड़े गए ऐसे में सेवानिवृत्त के बाद पेंशन और ग्रेच्युटी पर रोक लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सबसे पहले इस नियम को केंद्रीय कर्मचारियों के ऊपर लागू किया जाएगा हो सके तो आगे चलकर राज्य कर्मचारियों के ऊपर भी इसे लागू किया जा सकता है।

Pension Gratuity Rules

कर्मचारियों हो जाएं सतर्क

सरकार के तरफ से जारी किए गए नए आदेश के अनुसार दोषी कर्मचारियों की सूचना यदि उन्हें मिलती है तो उनकी पेंशन और ग्रेच्युटी रोकने की कार्रवाई की जाएगी। यह निर्देश केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 2021 के तहत जारी किए गए हैं।

अगर किसी कर्मचारी के खिलाफ नौकरी के दौरान कोई विभागीय या फिर न्यायिक कार्यवाही की जाती है तो इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को देना भी जरूरी कर दिया गया है। इस बीच यदि आप दोषी पाए जाते हैं तो उससे पेंशन या ग्रेच्युटी की पूरी या फिर आंशिक वसूली भी किया जा सकता है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

1 thought on “Pension Gratuity Rules: कर्मचारियों को लगा तगड़ा झटका! अब नहीं मिलेगा पेंशन और ग्रेच्युटी का लाभ”

Leave a Comment