Pan Card Update: जल्दी से कराएं अपडेट! लग सकता है ₹50,000 का जुर्माना

पैन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी अपडेट निकल रहा सामने आ रहे हैं। यदि आपने भी पैन कार्ड के साथ इस काम को नहीं कराया है तो आपको भी ₹50000 तक का जुर्माना करना पड़ सकता है। आजकल पैन कार्ड का इस्तेमाल हर जगह पर होने लगा है और यह जरूरी कागजात के रूप में इस्तेमाल होता है।

आपको बताते चलें कि परमानेंट अकाउंट नंबर 10 डिजिट का अल्फान्यूमैरिक आईडी होता है। क्या आप एक कानूनी पहचान पत्र से लेकर टैक्स विभाग के लिए काफी जिम्मेदार कागजात है। हाल ही में सरकार के तरफ से पैन कार्ड वालों के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है यदि आपने भी इस गलती को किया है तो आपको ₹50000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

pan card latest news update today

सरकार द्वारा जारी किए गए इस नए अपडेट में बताया गया है कि यदि आपके पास दो पैन कार्ड है और आप ऐसे में पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जबरदस्त एक्शन ले सकता है। नए नियम के तहत एक से ज्यादा पैन इस्तेमाल करने वालों को ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

वैसे तो किसी के पास दो पैन कार्ड नहीं ही होता है लेकिन बाई चांस यदि आपके पास दो पैन कार्ड है तो बिना काम वाले कार्ड को जल्द से जल्द रद्द करवा दें। हो सकता है आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया हो वह टाइम पर आपके यहां नहीं पहुंचा और फिर आपने दोबारा अप्लाई कर दिया हो ऐसे में आपके पास दो-दो पैन कार्ड हो सकते हैं।

आयकर विभाग के नए नियम के अनुसार यदि पैन कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि आपके लिए पाई जाती है तो आपको जुर्माना देना हो सकता है। अगर आपके पैर में कोई गलती थी तो उसे सुधार करने के बजाय यदि आपने नया अप्लाई कर दिया है तो इसके ऊपर भी आपको जुर्माना हो सकता है।

अक्सर शादी के बाद महिलाएं अपना सरनेम बदलती है और पुराने पैन कार्ड को बदलने की जगह नए पैन कार्ड अप्लाई कर देती है तो इस कंडीशन में भी आपके पास दो पेन कार्ड होंगे और आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब लोग धोखाधड़ी करने के लिए दो पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह तो सरासर गैरकानूनी है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment