Pan Card Update: अब नहीं कर पाएंगे आधार और पैन का गलत इस्तेमाल, नया आदेश हुआ जारी

आधार कार्ड और पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए सरकार के तरफ से नया एक्शन लिया गया है। यदि आप भी आधार कार्ड पैन कार्ड धारक है तो यह खबर आपके लिए है। मोदी सरकार ने लोगों की पहचान को चोरी या फिर उसे गलत तरीके के इस्तेमाल से रोकने के लिए काफी शक्ति बरती है। ऐसे में सरकार की तरफ से एक नया अपडेट पैन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर जारी किया गया है। आइए इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ चलते हैं..

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फाइनेंस मिनिस्टर ने इलेक्ट्रॉनिक्स फॉर इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय को प्रस्तावित डाटा प्रोटक्शन बिल में पेनाल्टी और सजा में इजाफा करने का प्रस्ताव रखा है। सांसद से इस बिल को मंजूरी मिलने की संभावना भी बताई जा रही है। इस दौरान फाइनेंसियल मंत्रालय के एक ऑफिसर ने बताया कि आधार कार्ड और पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करने पर पेनल्टी काफी कम है।

Pan Card Update

अब लगेगा 10 हजार जुर्माना और होगी जेल

उन्होंने यह भी बताया कि यदि आप आधार कार्ड और पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं तो केंद्र और राज्य दोनों को रेवेन्यू का अच्छा खासा नुकसान हो रहा है अतः इसके कानून को और सख्त करने की आवश्यकता है और पेनल्टी फीस भी बढ़ाने की जरूरत है। अब ऐसा बताया जा रहा है कि पैन कार्ड और आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर आपको ₹10000 का जुर्माना या फिर 6 महीने की जेल हो सकती है।

सरकार को हो रही बड़ी नुकसान

पैन कार्ड कार्ड कार्ड से छेड़छाड़ करना काफी बड़ी चिंता का विषय है। लोग गलत तरीके से अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी ले रहे हैं और काफी बेफिजूल का काम किया जा रहा है। इसके लिए सख्ती बरतना बेहद ही अनिवार्य है। मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो पूरे देश में ऐसे 12000 से भी ज्यादा फर्जी संस्थाएं को ट्रैक किया गया है। इससे सरकारी खजाने को लगभग 30,000 करो रुपए का रेगुलर राजस्व नुकसान हो रहा है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment