बाइक सवारी सावधान! पुलिस काट रही है 25,000 रुपए का चालान

New Traffic Rule!

नए ट्रैफिक नियमों के प्रभावी होने के बाद पुलिस अब बड़े रूप में उपयोग हो रहे हैं। इसके साथ ही, उन्होंने उन लोगों को पकड़ रहें हैं।जो नियम तोड़ते हैं, और कड़ा नजर बनाया है। टू-व्हीलर्स में से ज्यादातर मोटरसाइकिल और स्कूटी पर ध्यान रहता है, और मॉडिफाइ की गई गाड़ियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

ऐसे बाइक चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस भी ले लिया जा रहा है, और उन्हें 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा रहा है। इसलिए, अगर आपने अपनी बाइक को मॉडिफाई किया है, तो सावधान रहें। इस लेख में हम आपको उन 3 स्थितियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको तुरंत सही करना चाहिए।

traffic new rule for bike rider
traffic new rule for bike rider

टू-व्हीलर को मॉडिफाई करने पर चालान

आपने अपनी बाइक या मोटरसाइकिल में मॉडिफाई करवाई है, तो ध्यान दें क्योंकि ट्रैफिक पुलिस इस पर कड़ा नज़र बना रखी है। नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार टू-व्हीलर्स में मॉडिफिकेशन करवाना गैरकानूनी है और इसके लिए जुर्माना भी हो सकता है या आपकी बाइक को सीज किया जा सकता है।

साइलेंसर पर मॉडिफाइ करने पर चालान

आजकल रॉयल एनफील्ड बुलेट बाइक के उपयोगकर्ताओं में साइलेंसर की मॉडिफिकेशन पर काफी प्रचलित है। युवा साइलेंसर को इस तरह मॉडिफाई करवाते हैं कि उससे अधिक ध्वनि आती है या पटाखे फटते हैं। जैसे की दिवाली माना रहें हैं।इससे ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ सकती है और यह आपके खिलाफ चालान काट सकती है। ध्वनि प्रदूषण की लिस्ट में इसे शामिल किया जाता है। तो इसलिए आपको ऐसी हरकतें नही करनी हैं।

afbgfb
New Traffic Rule

फैंसी नंबर प्लेट पर चालान

अगर बात करे इसकी फैंसी नंबर प्लेट के बारे में तो मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार टू-व्हीलर्स में फैंसी नंबर प्लेट लगाना भी गैरकानूनी है। सभी नंबरों को स्पष्टता से दिखाना चाहिए और इन्हें फैंसी तरीके से नहीं लिखा जाना चाहिए। नंबर प्लेट RTO द्वारा प्रमाणित होनी चाहिए और इसमें तिरछे या टेढ़े-मेढ़े नंबर नहीं होने चाहिए। और नाही कोई बड़ा और नहीं छोटा एक जैसी सब नंबर होनी चाहिए।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment