1 लाख की स्कूटर बेचने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई! हिसाब आपके होश उड़ा देंगे

आज के समय में पेट्रोल और डीजल के महंगे होने के कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग लोगों के बीच तेजी से बढ़ रही है। और बड़े ब्रैंड की बाइक की बजाय, लोग अब स्कूटी खरीदने को अधिक पसंद करते हैं। स्कूटी की बिक्री में भी कई वृद्धि हुई है। शायद आपके पास भी एक स्कूटी हो, लेकिन क्या कभी आपने विचार किया है कि आपकी खरीदी हुई स्कूटी में शोरूम के मालिक का कितना कमीशन हो सकता है? यानी जब शोरूम से एक स्कूटी खरीदते हैं, तो शोरूम मालिक की कितनी कमाई होती है और एक स्कूटी की बिक्री पर कितना मुनाफा होता है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपकी स्कूटी पर शोरूम मालिक ने कितने रुपये कमाए हैं, तो आज आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। इसके बाद आप समझ जाएंगे कि आखिर स्कूटी पर कितना प्रॉफिट होता है…

showroom owner
1 लाख की स्कूटर बेचने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई! हिसाब आपके होश उड़ा देंगे 3

कितना होता है कमीशन?

शोरूम की कमीशन कई तत्वों पर निर्भर करता है। हर कंपनी अलग-अलग सौदों को प्रमोट करती है और अलग-अलग कमीशन देती है। इसके साथ ही कंपनी की भी नीतियां हैं और गाड़ी के मॉडल के हिसाब से कमीशन दिया जाता है। लेकिन औसत अंदाज लगाया जाए तो कई रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है और उन रिपोर्ट्स के हिसाब से डीलर्स 3% तक कमाते हैं और अगर रेट 1 लाख से ज्यादा है तो कमीशन में इजाफा होता है और उस स्थिति में कई कंपनियां 6% तक कमीशन देती हैं।

किस पर होता है 6% कमीशन?

शोरूम के मालिकों को शोरूम रेट पर ये कमीशन मिलता है। रोड टैक्स, इंश्योरेंस, और अन्य शायद ही इससे अलग होते हैं, जिस पर शोरूम मालिकों को कोई कमीशन नहीं मिलता है।

कैसे होती है कमाई?

आपको लग रहा होगा कि ये कमीशन काफी कम है, लेकिन सिर्फ कमीशन से ही नहीं, बल्कि कई तरीकों से डीलर्स को कमाई होती है। दरअसल, जब एक गाड़ी बिकती है तो उसके इंश्योरेंस और अन्य कागजों पर भी शोरूम मालिकों को कमीशन मिलता है। इसके साथ ही एक्सेसरीज को लगाने पर भी डीलर को अच्छा मुनाफा होता है। साथ ही अधिकांश डीलर्स सर्विस का काम भी करते हैं, जिस पर भी वो कमीशन कमाते हैं। इस तरह वे लोग महीने की 8 से 10 लाख की कमाई करते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment