खुशखबरी: GST में बड़ा बदलाव! मोबाइल, टीवी, फ्रीज, कूलर, सब हुए सस्ते

ग्राहकों के लिए अब यह एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है क्योंकि सरकार की तरफ से जीएसटी में एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है। अब से आपको मोबाइल फोन टीवी फ्रिज कूलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक होम अप्लायंसेज खरीदना सस्ता होने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो वित्त मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक सामानों के ऊपर से जीएसटी में भारी कटौती की है। आइए जान देते हैं आखिर क्या है पूरा माजरा..

GST में की जा रही कटौती

जैसा कि आप सभी जानते हो पंखा कूलर टीवी फ्रीज मोबाइल फोन आदि जैसे सामानों के ऊपर पहले से 31.3 परसेंट का जीएसटी लगता था। लेकिन सरकार के इस नए फैसले के बाद अब जीएसटी में कटौती किया जाएगा और इसे घटाकर 18 परसेंट तक कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए दिया है।

gst plan big changes on electronic products

TV का रेट होगा सस्ता

जीएसटी की नई रेट्स के मुताबिक यदि आप लगभग 27 इंच या उससे कम कटी भी खरीदते हैं तो अब आपको सस्ती कीमत में खरीदने का मौका मिलेगा। 32 इंच या फिर उसके ऊपर के साइज वाली टीवी जीएसटी के ऊपर कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह यहां पर आपको एक 31.3 फ़ीसदी का जीएसटी देना होगा।

मोबाइल फोन की कीमतों में बदलाव संभव

मंत्रालय की तरफ से मोबाइल फोन के जीएसटी के ऊपर भी कटौती किया जा रहा है। इसके जीएसटी दर को घटाकर 12 परसेंट तक कर दिया गया है। अब से ऐसा हो जाने के बाद मोबाइल फोन की कीमतों में लगातार जबरदस्त गिरावट देखने को मिल सकती है। कुल मिलाकर अब सस्ते कीमत पड़ता है वहां डिसीजन में हम लोग मोबाइल फोन खरीद सकते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment