Ration Card Update: 30 जून तक कर लें यह काम, वरना आपका राशन कार्ड होगा निरस्त

भारत सरकार की तरफ से फ्री राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई अपडेट सामने आ रही है। यह खबर आपके लिए चौंकाने वाली हो सकती है क्योंकि 30 जून तक अपने राशन कार्ड से जुड़ा यह काम नहीं किया तो आपका राशन कार्ड पूरी तरीके से निरस्त किया जा सकता है। यदि आप भी भारतीय हैं और राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर को जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है।

हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में आ रही खबरों के अनुसार 77000 से भी अधिक लोगों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। और उनके राशन कार्ड को पूरी तरीके से रद्द कर दिया गया है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप बिल्कुल फ्री राशन लेने से वंचित रह जाएंगे साथ ही साथ सरकारी और भी कार्य में आपको बाधा आ सकती है।

free ration card aadhar seeding update

राशन कार्ड हो जायेगा निरस्त

करुणा काल से ही केंद्र सरकार ने थोड़ी राशन देकर लोगों को काफी मदद की है। करीब 80 करोड़ जनता को इसका फायदा मिल रहा है। ऐसे में फ्री राशन को लेकर कई जगह कई राज्यों में काफी ज्यादा फर्जीवाड़े देखने को भी मिल रहे हैं। इन्हीं फर्जी वालों को रोकने के लिए सरकार एक सख्त कदम उठा रही है और राशन कार्ड वालों को सत्यापित करने का विचार किया है।

आपको बताता है कि यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो अंतिम तिथि 30 जून रखा गया है इस दिन तक आप अपने राशन कार्ड को सत्यापित करें कि आप बिल्कुल सही व्यक्ति हैं। यदि आप भी राशन कार्ड से जुड़ा या काम नहीं करते हैं तो आने वाले समय में बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं।

Ration Card Verification

हम बात करें बिहार राज्य की तो मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लगभग 77000 से ज्यादा राशन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया गया है क्योंकि यह सारे कार्ड्स फर्जीवाड़े में पकड़े गए हैं। आधार कार्ड सीडिंग राशन कार्ड से नहीं करवाने पर आपके राशन कार्ड को पूरी तरीके से रद्द कर दिया जाएगा। अतः आप से गुजारिश है कि जल्द से जल्द राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा ले या फिर या सुनिश्चित कर लें कि आपका पहले से ही आधार कार्ड और राशन कार्ड एक दूसरे के साथ लिंकड है।

कैसे चेक करें आधार कार्ड सीडिंग

Mera ration मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से आप अपना और अपने फैमिली का आधार कार्ड सीडिंग जांच कर सकते हैं। और यदि आपके किसी फैमिली मेंबर का नाम आधार कार्ड से जुड़ा नहीं हो तो आप नजदीकी वितरण प्रणाली केंद्र जाकर उसे रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment