इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज़ार में क्रांति स्कूटरों की उड़ान: सरकारी फैसले ने उड़ा दी चुप्पी अब कोई नहीं पूछ रहा इलेक्ट्रिक स्कूटर को

बीते कुछ समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बढ़ती हुई डिमांड ने सभी कंपनियों को खुशियां देनी शुरू की थी। सरकारी Fame 2 सब्सिडी के साथ, ग्राहकों को इलेक्ट्रिक स्कूटर्स खरीदने पर कम खर्च होता था, जो लोगों को और भी आकर्षित कर रहा था।

लेकिन हाल ही में सरकार ने इस सब्सिडी की रकम में कटौती की। यह निर्णय इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है और ग्राहकों के मन में भी संदेह पैदा हो रहा है। क्या इस कटौती के चलते इलेक्ट्रिक स्कूटरों के प्रति लोगों का रुझान कम हो जाएगा? क्या इससे इलेक्ट्रिक स्कूटर उद्योग को और बड़ी मुश्किलें होनी हैं? आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला।

ev scooter new update fame 2 subsidy 1

इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री पर Fame 2 सब्सिडी का असर

दरअसल, इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती हुई मांग और प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बढ़ावा देने के लिए Fame 2 सब्सिडी का फैसला लिया था। इस सब्सिडी के चलते, लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर को बजट में पहुंच सकने लगे और इसके प्रयोग से दूरभाष परिवहन में भी आकर्षण महसूस हुआ। इससे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में ग्रोथ देखी गई, और जून-22 से मार्च-23 तक के समय में उनकी बिक्री में चौंकाने वाली 86,283 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई।

इस दौरान, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 40% की सब्सिडी ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बढ़ते हुए रुझान को बढ़ावा दिया। लेकिन अचानक सरकार ने इस सब्सिडी को 15% तक कम कर दिया, जिससे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में 56% की गिरावट देखी गई। यह फैसला उद्योग को भारी नुकसान पहुंचाया और ग्राहकों के मन में भी संदेह उत्पन्न हुआ।

इससे साफ है कि Fame 2 सब्सिडी के अचानक कटौती का असर इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री पर हुआ। लोगों के मन में उठे सवालों के कारण इस सेक्टर में कुछ रुकावटें आई हैं, लेकिन सरकार के प्रयासों से इलेक्ट्रिक स्कूटरों के प्रचार-प्रसार में भी वृद्धि हुई है। आने वाले समय में सरकार के निरंतर प्रयासों से यह सेक्टर फिर से बढ़ेगा और लोगों के द्वारा उनके पर्याप्त फायदे को समझा जाएगा।

Fame 2 सब्सिडी के कम होते ही सबसे पहले हुआ ये काम

भारतीय सरकार द्वारा 1 जून से Fame 2 सब्सिडी कम होने का फैसला होते ही, लोगों ने तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का आग्रह दिखाया। मई महीने में ही इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री तेजी से बढ़ी और कुल 105,338 यूनिट्स की बिक्री रिकॉर्ड की गई। इस बढ़ती हुई मांग के चलते Ola, TVS, Ather, Bajaj और Okinawa के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री मई महीने में भी शानदार रही।

लेकिन जून महीने में Fame 2 सब्सिडी के घटने के कारण बिक्री में 56% की गिरावट देखी गई और इस महीने कुल 45,734 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री हुई। यह बदलते बाजार के कारण विभिन्न कंपनियों के स्कूटरों की बिक्री में भी अंतर आया, जहां मई में Ola, TVS, Ather, Bajaj और Okinawa के स्कूटरों की बिक्री अधिकतर रही थी, वहीं जून में इनकी बिक्री में भी कमी आई।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Prashant Raghav is a freelancer writter on vahannews.com with a passion for automobiles. Prashant brings his expertise and skill set to the auto section providing readers with the latest news and insights on automobiles

Leave a Comment