पुरानी बाइक को बनाएं Electric, खर्चा मात्र ₹25000 रुपए

अगर आप भी अपनी पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक में कवर्ट करना चाहतें है तो यह पोस्ट आपकी काफी हेल्प करने वाला है। लोग इन दिनों बढ़ते डीजल पेट्रोल की कीमत से परेशान है और इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। लोगों के पास पुरानी बाइक या कार है और नए खरीदने का बजट नहीं है। ऐसे में इसका कन्वर्जन करना ही एक मात्र सस्ता उपाय है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कैसे आप मात्र ₹25000 में अपनी पुरानी बाइक को नई इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में लगातार बढ़ोतरी होते देखी जा रही है। दो पहिया वाहन सेगमेंट में अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने का विचार कर रहे हैं। अभी हालंकि इलेक्ट्रिक गाड़ियां थोड़ी महंगी है। लेकिन आप कन्वर्जन किट की मदद से पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक में तब्दील कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल

e60ca7fde7922837ad3ff33492eb3c39
convert old bike into electric

पुरानी गाड़ी को इलेक्ट्रिक में बदलें

आप अपने पुरानी गाड़ी को इलेक्ट्रिक में कवर्ट कर सकते हैं। इसके लिए कई सारी कंपनी सामने आई है जो कवर्शन का काम अच्छे ढंग से कर रही है। आप अपने शहर में ही इसे कन्वर्ट कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर आप रनिंग कॉस्ट को कम कर सकते हैं।

कन्वर्जन किट की कीमत

इस कन्वर्जन किट की कीमत मात्र 25,000 रुपए बताई जा रही हैं। पेट्रोल से ईवी में कन्वर्ट करने के दौरान इंजन को निकाल कर मालिक को हैंडोवर कर दिया जाता है। और बाद में बैटरी और मोटर लग जाने के बाद वापस मलिक को सौप जाता है। कन्वर्ट करने के बाद मोटरसाइकिल 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है वही स्कूटी 60 की स्पीड से दौड़ेगी।

3 साल में बदलेगी बैटरी

इसके बैटरी के ऊपर 3 साल को वारंटी दी जाती है। वही आपको प्रतिवर्ष एक बार सर्विसिंग जरूर करना होगा। 3 साल के अंतराल पर इसके बैटरी को पूर्णतया बदल जाएगा। बैटरी मोटर या फिर बाइक स्कूटी की स्पीड में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव सालों बाद भी नहीं आएगा।

कवर्जन किए बाइक की विशेषताएं

बाइक को EV में कन्वर्ट कराने पर ₹35000 खर्च आएगा। और किसी भी स्कूटी को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने पर 25,000 रुपए का खर्चा आएगा। सिंगल चार्ज में स्कूटी 120 किलोमीटर की रेंज देगा और इलेक्ट्रिक बाइक में 150 km रेंज मिलेगा।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

1 thought on “पुरानी बाइक को बनाएं Electric, खर्चा मात्र ₹25000 रुपए”

Leave a Comment