Credit Card Update: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना हुआ मंहगा! अब वसूला जाएगा 20% शुल्क

आयकर विभाग की तरफ से क्रेडिट कार्ड को लेकर एक नया अपडेट जारी कर दिया गया है। आपको बताते चलें कि आयकर विभाग ने विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले खर्चों के ऊपर टीसीएस शुल्क लगाए जाने पर विचार कर रहा है। अब आपके क्रेडिट कार्ड के ऊपर लगने वाले टैक्सेस महंगे हो सकते हैं।

आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए अब किस प्रकार से महंगा होने वाला है। आपको बताते चलें कि आयकर विभाग एक समुचित व्यवस्था बनाने की तैयारी में है और आरबीआई पर अन्य पक्षकारों के साथ बातचीत भी कर रहा है।

20-percent-tcs-on-credit-card

आयकर विभाग का कहना है कि विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिए हो रहे खर्चे टीसीएस शुल्क लगाया जाना चाहिए और यही एक चर्चा का विषय भी बन चुका है। विदेशों में क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले खर्च का मकसद एक तय समय के भीतर जारीकर्ता बैंक को देना है।

नए नियम के अनुसार यदि आप विदेश में खर्च करते हैं और विदेश में खर्च हुई राशि पढ़ाई या फिर चिकित्सा के लिए होती है तो इसके लिए आपको 5% टीसीएस चार्ज लगेगा। वहीं दूसरी तरफ यदि आप अन्य उद्देश्यों के लिए खर्च करते हैं तो इसके लिए 20% का टीसीएस टैक्स आपसे वसूला जाएगा।

विदेश में क्रेडिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले खर्च के ऊपर टीसीएस चार्ज 1 जुलाई से ही लागू कर दिया जा चुका है। इसके लिए विस्तृत सूची भी जारी की गई है। आपको बताते चलें कि अगले महीने से क्रेडिट कार्ड से यदि विदेश में आप ₹7 लाख से अधिक खर्च करते हैं तो इसके ऊपर 20% शुल्क लगेगा।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment