पानी से चलने वाली खुबसूरत कार, मिलेगा 650 Km की रेंज

Toyota Mirai!

ऑटो एक्सपो में कई प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियाँ अपने नवीनतम मॉडल्स को प्रदर्शित की हैं। यहाँ पर टोयोटा ने भी अपनी नई कारों का पर्दा उठाया है। ऑटो एक्सपो 2023 में टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहन का परिचय किया है, जिसका नाम “मिराई” है। इस कार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की प्रिय कारों में गिनाया जाता है, वह खुद इसका उपयोग करते हैं। इसकी विशेषता यह है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है जो हाइड्रोजन से चलती है। आइए, टोयोटा के हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहन “मिराई” के बारे में विस्तार से जानते हैं।

शानदार रेंज..

इस वाहन की रेंज 650 किमी है। वाहन निर्माता ने बताया कि टोयोटा मिराई FCEV की दूसरी पीढ़ी का निर्माण कर्नाटक में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के प्लांट में किया जाएगा। यह वाहन दिसंबर 2020 में वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था। कंपनी का दावा है कि इस कार में सिर्फ पांच मिनट में ईंधन भरा जा सकता है। यह कार एक बार फुल टैंक ईंधन भरने पर 646 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

Toyota Mirai
Toyota Mirai
Name of the CarToyota Mirai!
रेंज650 Kilometer
बैटरी1.24 kWh
कीमत60.00 लाख
Official WebsiteClick Here

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मिराई हाइड्रोजन आधारित एडवांस्ड फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए पायलट परियोजना का शुभारंभ किया है। गडकरी ने हाल ही में कहा है कि वह टोयोटा मिराई का उपयोग खुद करेंगे, जबकि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड वाहनों के लिए हाइड्रोजन की आपूर्ति करेगी।

1 रुपए से भी कम खर्च 1 किलोमीटर का..

टोयोटा मिराई FCEV सेडान में एक हाई-प्रेशर हाइड्रोजन ईंधन टैंक और एक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल हैं। पावरट्रेन हाइड्रोजन को पानी और ऑक्सीजन में विभाजित करता है और उससे ऊर्जा उत्पन्न करता है। इंटरनल कंबशन इंजन की तरह गैस उत्सर्जित करने की बजाय, हाइड्रोजन फ्यूल सेल पावरट्रेन टेलपाइप से पानी का उत्सर्जन करता है।

ds 14
Toyota Mirai!

टोयोटा मिराई कार में 3 हाइड्रोजन टैंक शामिल हैं। इन टैंकों को सिर्फ 5 मिनट में भरा जा सकता है। इसमें 1.24 kWh की बैटरी भी शामिल है। टोयोटा मिराई एक पूर्ण टैंक पर 650 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस हरित हाइड्रोजन कार में सफर करने पर प्रति किमी 1 रुपए से भी कम खर्च होगा।

किफ़याति कीमत

टैंक भरने के बाद, यह 640 किमी तक की यात्रा कर सकता है। यह पहली बार नहीं है जब इस कार को भारत में लाया गया है। कंपनी ने इस कार को हाइड्रोजन कारों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भारत में प्रस्तुत किया था। टोयोटा मिराई की कीमत की अनुमानित मान्यता 60.00 लाख रुपये है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment