Top 5 Upcoming Electric Scooters in India 2023 | टॉप 5 अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर

Upcoming Electric Scooters: दोस्तों आज के वक्त में हर कोई इलेक्ट्रिक से चलने वाला ऑटो मोबाइल्स की तरफ रुख कर रहा है। जिसके वजह से भारत में एक से बढ़कर एक नई नई कंपनियां इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में उतर रहे हैं। वहीं कई ऑटोमोबाइल्स निर्माता कंपनी ने भारत के बाजारों में अपने इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार, स्कूटर और बाइक भी लांच कर चुकी हैं।

आज के हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं 5 ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में, जो आने वाले वक्त में भारत के बाजार में लॉन्च किया जाने वाला है। उनके प्राइस कितनी होने वाली है, उन्हें कब लांच किया जाएगा, उसमें क्या-क्या फीचर्स दिए गए हैं यह सभी जानकारी आपको दिया जा रहा है।

5. Tvs Creon Electric Scooter

front left view

नंबर 5 पर आता हैं टीवीएस द्वारा निर्मित क्रेयॉन जिसे भारत के बाजारों में उतारने के पूरी तरीके से तैयारी हो चुकी है। जब भी हम इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की बात करते हैं तो सबसे पहले हम उसकी रेंज देखना चाहते हैं। तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेंज 80 किलोमीटर पर चार्ज दिया गया है।

वहीं दूसरी चीज हम देखते हैं कि इसके बैटरी किस टाइप कौन सी दी गई है। तो इसमें Li-ion Battery प्रदान किया गया है। जिसकी कैपेसिटी 40 Ah की दी गई है। वही बात करें इसके व्हील्स टाइप की तो इसमें एलॉय व्हील दिया गया है। वहीं टायर के टाइप के बाद की जाए तो इसमें ट्यूबलेस टायर दिया गया है।

इसके वजह से अब पंचर को आसानी से खुद भी रिपेयर कर सकते हैं। अब बात करते हैं दोस्तों के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कितनी हो सकती है। तो भारत के बाजारों में इसे लगभग 1.20 lakh के आसपास बेचा जाएगा। वही लॉन्च डेट की बात की तो इसे दिसंबर 2022 को भारत के बाजार में लांच किया जाना है।

4. Hero Electric AE-29 Electric Scooter

hero electric ae29 right side

चौथे नंबर पर आती है AE-29 यह एक बेहतर मॉडल में से एक है। अब बात करते हैं इसकी रेंज के बारे में तो इसकी रेंज भी लगभग पहले के समान है, जो कि 80 किलोमीटर एक बार चार्ज करने के बाद आप ट्रेवल कर पाएंगे।

अब बात करते हैं इसके बैटरी टाइप की तो इसमें Lithium Ion की बैटरी प्रदान किया गया है। जिसकी कैपेसिटी 72.9 Ah है। अब बात करते हैं इसके टॉप स्पीड की तो 55 kmph की दी गई है। वहीं भारत में इसे कब तक लांच किया जाएगा। तो एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2022 के आसपास भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। वहीं भारत में शोरूम प्राइस ₹85000 के आसपास हो सकते हैं।

3. Hero Electric AE-8 

photo1674546790 2 e1674547783677

अब बात करते हैं दोस्तों तीसरे नंबर की इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में, तो यह बिल्कुल चौथे नंबर के इलेक्ट्रिक स्कूटर का अपडेटेड वर्जन आने वाला है। इसमें भी रेंज बिल्कुल चौथे की तरह दिया गया है जो कि 80 किलोमीटर पर चार्ज की हैं। वही टॉप स्पीड की बात करें तो इसमें 45 किलोमीटर पर आवर के टॉप स्पीड प्रदान किया गया है। साथ ही कस्टमर के सुविधा अनुसार इसमें ट्यूबलेस टायर दी गई है, जिसे कस्टमर खुद भी पंचर होने पर रिपेयर कर सकता है।

अब बात करते है की इसे कब तक भारत के बाजारों में लांच किया जा सकता है। तो एक रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2023 में लांच कर दिया जाएगा। वही इसकी कीमत की बात करे तो ये बिलकुल आपके बजट में होने वाला है जो की लगभग 70000 रुपए हो सकते है।

2. AE-75 Top Model

ae 756007cac3a9ab8

ये स्कूटर चौथे और तीसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर का अपडेटेड वर्जन होने वाला है। वही रेंज के बारे में बात की तो ये सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक की दूरी को आसानी से ट्रेवल कर पाएंगे। अब बात करते हैं इसके टॉप स्पीड के बारे में तो इसमें टॉप स्पीड 55 किलोमीटर पर आवर की दी गई है। वही व्हील्स टाइप्स Alloy दिया गया है।

इसके लॉन्च डेट के बारे में बात करें तो भारत के बाजारों में इसे अगले साल यानी की 2023 के मार्च महीने में लॉन्च कर दिया जाएगा। अब बात करते हैं इसके प्राइस के बारे में तो यह भी बिल्कुल आप के बजट में होने वाला है। जो कि लगभग के 80,000 रुपए के आसपास आप आसानी से खरीद पाएंगे।

1. Burgman Electric Scooter

zig burgman electric thumbnail

दोस्तों ये आज के नंबर वन इलेक्ट्रिक स्कूटर होने वाला है। जो कि है Burgman Electric इन सभी इलेक्ट्रिकल स्कूटर में बात करें तो सबसे बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर साबित होने वाला है। इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी हमें प्राप्त नहीं है।

मगर एक रिपोर्ट के अनुसार इसे भारत में अगले वर्ष यानी के 2023 के जून माह में भारत के बाजार में लांच कर दिया जाएगा, साथ ही इसकी कीमत लगभग ₹1,20,000 के आसपास होने की उम्मीद है। वही इसकी डिजाइनिंग बेहतर होने वाली है। इससे अधिक जानकारी इसके बारे में अब तक हमें प्राप्त नहीं है। जैसे ही इसकी जानकारी हमें प्राप्त होता है तो आपको जानकारी प्रदान करने का कार्य करेंगे।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल Top 5 Upcoming Electric Scooters in India 2023 | टॉप 5 अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment