पैन कार्ड धारकों को चुनौती! अब 1000 रुपए देकर भी नहीं भर सकेंगे ITR, बड़ा झटका

पैन कार्ड धारकों को बहुत बड़ा झटका लगने वाला है उनके सामने अब मुसीबतों का पहाड़ खड़ा हो चुका है। जैसा कि आप सभी जानते हो पैन कार्ड और आधार कार्ड को एक साथ जोड़ने की डेडलाइन तारीख भी खत्म हो चुकी है। अब ऐसे में जिन भी लोगों ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया था उनकी मुश्किलें लगातार बढ़ती चली जा रही है।

आपको बताते चलें कि सरकार के कई बार अपील करने और चेतावनी देने के बावजूद लाखों लोगों ने अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड एक साथ लिंक नहीं कराया। ऐसे में रिपोर्ट में यह मालूम चला है कि जिन भी लोगों ने 30 जून तक अपना आधार पैन को लिंक नहीं कराया था उन सब के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। क्योंकि आयकर विभाग ने अब यह फैसला कर लिया है कि इसकी डेट को अब आगे नहीं बढ़ आएगा।

pan card aadhar card linking new update

मुसीबतों का टूटा पहाड़

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब यदि आप हजार रुपए पेनाल्टी देखकर भी आधार और पैन को लिंक कराना चाहे तो आप नहीं करा सकते हैं। ऐसे में अब आपको सबसे बड़ा नुकसान होने वाला है। अब 2022 23 वाले सेशन का लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर सकेंगे।

इसके अलावा अगर किसी ने तय डेड लाइन पर अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं कराया है तो 1 जुलाई 2023 से उनका पेनकार्ड बेकार हो जाएगा। यदि आप अब किसी भी काम में पेन का इस्तेमाल करते हैं तो उसे निरस्त बताया जाएगा। कोई भी काम अब आप उसे दोबारा से बिना एक्टिव कराएं नहीं कर सकेंगे।

अब आगे क्या करना होगा

इनकम टैक्स की तरफ से नोटिफिकेशन जारी करते हुए साफ तौर पर बताया गया है कि जो भी पैन कार्ड धारक अपने आधार से लिंक नहीं कराया था वह हजार रुपए की पेमेंट देकर दोबारा कार्ड को ऑपरेटिव बना सकता है। लेकिन इसके लिए उसे ₹1000 की पेनल्टी फीस जमा करनी होगी। यहां तक तो ठीक है लेकिन हजार रुपे पेनल्टी फीस जमा करने के बाद भी आप को कम से कम 30 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

चाह कर भी इस वर्ष अब नहीं और पाएंगे ITR रिटर्न फाइल

ऐसे में अब टैक्सपेयर्स की नींद उड़ रखी है जिन लोगों को आइटीआर भरना है और पैन आधार लिंक नहीं है। उनके लिए इस साल इनकम टैक्स भर पाना काफी दुर्लभ सा लग रहा है। आयकर विभाग की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार इन कॉरपोरेटिव हो चुके पैन कार्ड को दोबारा एक्टिव करने के लिए आपको एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment