इंतज़ार हुआ ख़त्म! सड़कों में आखिर दिख ही गई Maruti इलेक्ट्रिक कार

Maruti Suzuki SUV eVX!

Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को पहली बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे Auto Expo 2023 में प्रदर्शित किया गया था और बताया जा रहा हैं यह साल 2025 में लांच होगा। और इसे अक्टूबर में जापान मोबिलिटी शो में दिखाया गया था। आइए इसके बारे में जानते हैं। भारत में इस टेस्टिंग म्यूल को बड़े पैमाने पर टेप किया गया है।

Maruti Suzuki eVX में क्या विशेषता है?

अगर इसकी विशेषता के बात करे तो इस eVX में 60 kWh बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी। हालांकि पावर के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि इस ईवी का बैटरी पैक पूरी तरह से चार्ज होने पर 550 Km तक की रेंज देने में सक्षम होगा।आपको बता दें कि eVX BEVs के लिए डिज़ाइन किए गए टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो बैटरियों को फ्लोरबोर्ड में एकीकृत करने की अनुमति देगा, जिससे केबिन में रहने वालों के लिए अधिक जगह बचेगी।

Maruti Suzuki SUV EVX
Maruti Suzuki SUV EVX

हम उम्मीद कर सकते हैं कि मारुति सुजुकी मॉडल की कीमत कॉमन रखेगी, क्योंकि इसका लक्ष्य है की हर एक भारतीय घर में मारूति सुजुकी eVX हो, एक और बात ओईएम ने इलेक्ट्रिक फेज में प्रवेश करने के लिए अपना उचित समय लिया है और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के साथ इसका लक्ष्य खुद को बढ़ते क्षेत्र में स्थापित करना होगा।

Name of the SUVMaruti Suzuki eVX
रेंज 550 Km
बैटरी60kWh
साइज4.3m
Official WebsiteClick here

कितनी लंबी और क्या है? बैटरी

अगर आपको मारुति सुजुकी ईवीएक्स के बारे में बताएं तो यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4.3 मीटर लंबी, 1.8 मीटर चौड़ी और 1.6 मीटर ऊंची होगी। इसका व्हीलबेस 2.7 मीटर का हो सकता है। अपने सेगमेंट में अपकमिंग हुंडई क्रेटा ईवी (Hyundai Creta EV) को टक्कर देने आ रही मारुति सुजुकी ईवीएक्स में 60kWh का बैटरी पैक देखने को मिल सकता है, जिसकी सिंगल चार्ज पर बैटरी रेंज 550 Km तक की हो सकती है। मारुति ईवीएक्स के लुक और फीचर्स बेहद शानदार हैं और भारतीय बाजार में ईवी की अच्छी बिक्री को देखने हुए आने वाले समय में मारुति सुजुकी बहुत कुछ खास लाने की तैयारी में है।

fACv 1
Maruti Suzuki SUV eVX

लुक और डिजाइन

अगर इसकी लुक और डिजाइन कीबात करे तो मारुति सुजुकी eVX पोलैंड के क्राको की सड़कों पर टेस्टिंग के लिए देखा गया। जो की काफी अच्छी मानी गई।ऑटो एक्सपो के द्वारा दिखाए गए , टेस्टिंग मॉडल में अलॉय व्हील्स का एक अलग सेट मिलता है और इसका लुक प्रॉडक्शन-मॉडल के काफी नजदीक लगता है। आम तौर पर, कॉन्सेप्ट वर्जन और पोलैंड में देखी गई टेस्टिंग यूनिट के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक कर
🔥 Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

I'm Ujjwal a Vehicle content writer with a year over of experience. I have always provided the best quality content to my readers.

Leave a Comment