Bank Credit Card: क्रेडिट कार्ड्स को लेकर बड़ी अपडेट! इन बैंकों के कार्ड्स के ऊपर टूट पड़े लोग

Bank Credit Card Usage: आज के समय में क्रेडिट कार्ड का प्रचलन लगातार बढ़ता चला जा रहा है। कुछ समय पहले की बात करें तो लोग डिजिटल पेमेंट से काफी ज्यादा घबराते थे और वह ऑनलाइन पेमेंट करने से बिल्कुल मना ही कर देते थे। लेकिन लोगों के डाउन के बाद से ही डिजिटल पेमेंट का मार्केट इतना ज्यादा बढ़ा है कि अब हर कोई डिजिटली होना चाहता है। इस समय पर क्रेडिट कार्ड की डिमांड काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है।

लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जमकर कर रहे हैं और उसमें रूचि भी दिखा रहे हैं। यदि हम रिपोर्ट्स के ऊपर ध्यान दें तो इस साल के अंत तक देश में लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड्स का आंकड़ा पार करने की उम्मीद बताई जा रही है। अप्रैल 2023 में यह आंकड़ा मात्र 8.6 करोड़ तक ही था।

Bank Credit Card Usage

इतने सारे क्रेडिट कार्ड यूजर्स तो हो गए लेकिन फिर भी लगभग 71% क्रेडिट कार्ड सिर्फ 4 बैंकों द्वारा ही जारी किए गए हैं। आइए इस पोस्ट में हम डिटेल के साथ जानते हैं कि आखिर वह कौन से 4 बैंक हैं जिनके क्रेडिट कार्ड्स के ऊपर लोग टूट पड़े हैं और आपको कौन से बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए।

दरअसल आंकड़ों के अनुसार बाजार में केवल चार बैंक एचडीएफसी आईसीआईसीआई एक्सिस बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ही क्रेडिट कार्ड का वर्चस्व है। 71% लोगों के पास इन्हीं 4 बैंकों का क्रेडिट कार्ड होता है। इन चारों में से भी अगर सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक की बात करें तो वह एचडीएफसी बैंक है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment